Type Here to Get Search Results !

CORONAVIRUS LATEST UPDATES INDIA-CORONAVIRUS IN INDIA IN HINDI

Coronavirus India Live updates| Coronavirus India update| Coronavirus Outbreak LIVE Updates| Novel Coronavirus 2019 – India| Coronavirus in India: How the Covid-19 pandemic affects India

Coronavirus in India- Symptoms of Coronavirus- Coronavirus Updates- Coronavirus in India Latest News Updates, Coronavirus in Noida, Delhi India Latest News Updates- Coronavirus in India, Coronavirus in Noida, Delhi India Latest News Updates- Coronavirus Latest Updates India- Coronavirus Latest News Update, Coronavirus in India, Health and Safety Tips


Coronavirus in India Latest News Updates

क्‍या है कोरोना वायरस| कैसे फैलता है कोरोना वायरस? कोरोना वायरस के लक्षण क्या हैं? कोरोना का संक्रमण फैलने से कैसे रोकें? किसे पहनना चाहिए मास्क?

Coronavirus Contents

1-कोरोना वायरस - दुनिया भर में कोरोना वायरस से अब तक 4600 से अधिक की मृत्यु,
कोरोना वायरस - कोरोना वायरस के लक्षण क्या हैं?
2-What is Coronavirus in Hindi? Coronavirus Kya Hai?
3-Corona virus Ke Lakshan Aur Bachne Ke Upay,
4-Corona virus की ताज़ा ख़बर, ब्रेकिंग न्यूज़ in Hindi,
5-Corona Virus Precautions! | How to Protect Yourself? in Hindi
6-Coronavirus in India Latest News in Hindi,
7-Coronavirus in India,
8-आईएमएफ प्रमुख ने कहा कि यह महामारी (कोरोना वायरस) वैश्विक प्रतिक्रिया की मांग करती है।
9-Coronavirus in India LIVE Latest News in Hindi,
10-Coronavirus LIVE Updates: कोरोना वायरस के चलते IIT दिल्ली ने छात्रों से हॉस्टल खाली करने को कहा,
11-कोरोना वायरस भारत में कहाँ-कहाँ पहुंचा,
12-चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ कोरोना वायरस का संक्रमण अब तक दुनिया के ज़्यादातर देशों तक पहुंच चुका है,
13-Coronavirus in India Live News in Hindi,
14-Coronavirus live Update in Hindi- चीन के वुहान से शुरू हुआ कोरोनावायरस का कहर दुनिया के 70 देशों समेत भारत में भी पहुँच चुका है
15-Coronavirus News in Hindi | Coronavirus in India,
16-Corona Virus के प्रकोप से औंधे मुंह गिरे दुनियाभर के बाजार, आर्थिक मंदी की आशंका गहराई,

Coronavirus -कोरोना का कहरदिल्ली,     के स्कूल बंदकोरोना वायरस के लक्षण क्या हैं?

Coronavirus in India Latest News Updates


आईएमएफ प्रमुख ने कहा कि यह महामारी (कोरोना वायरस) वैश्विक व्यवहार की मांग करता है। 

मिली सूचनाओं के अनुसार दुनिया भर में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है, भारत में अब तक कुल 29 मामले सामने आ चुके हैं, इस बीच इंसानों से जानवरों में इस वायरस के फैलने का पहला मामला सामने आया है, हांगकांग में कोरोना वायरस से संक्रमित एक महिला के पालतू कुत्ते में इस वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है, बता दें कि हांगकांग में अब तक कोरोना वायरस के 102 मामले सामने आए हैं और दो लोगों की मौत हो चुकी है, इसी बीच कोरोना वायरस (COVID-19) के कहर के चलते एतिहातन कई बड़े आयोजनों को टाला जा रहा है, भारत-यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन के लिए पीएम मोदी को बेल्जियम जाना था, लेकिन अब बेलज्यिम दौरा टाल दिया गया है, वहीं, दूसरी ओर दिल्ली सरकार ने 5वीं तक के सभी स्कूलों को 31 मार्च तक बंद करने का निर्देश दिया है।

Coronavirus Latest News Update


इस बीमारी की चर्चा के लिए (कोरोन वायरस) को लेकर लोकसभा में हंगामा हुआ है। उधर, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने राज्यसभा में इस मसले पर सदस्यों को जानकारी दी है, इधर, दिल्ली से सटे ग्रेटर नोएडा की एटीएस पैरा डिस्को सोसाइटी में किराए पर रहने वाले एक चीनी नागरिक ने कोरोना वायरस के डर से रात भर खुद को फ्लैट में बंद कर लिया। हालांकि, गौतमबुद्ध नगर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी अनुराग भार्गव ने बताया कि उसकी रिपोर्ट नेगेटिव आई है, इस बीच इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामीन नेतन्याहू ने इस वायरस से बचने के लिए लोगों को हाथ मिलाने की जगह नमस्ते करने की सलाह दी है, उन्होंने कहा कि अभिवादन का भारतीय तरीका अपनाएं, हाथ न मिलाएं, इससे आप इस खतरनाक वायरस से बच सकते हैं, तथा नमस्ते करने की प्रथा को और ज़ोर से बढ़ाएँ ।

Coronavirus Latest News Update

इस खतरनाक कोरोना वायरस की रोकथाम के मद्देनजर उत्तर प्रदेश सरकार ने स्वास्थ्य मंत्री की अगुवाई में 18 सदस्यीय समिति का गठन किया है, साथ ही 12 प्रभावित देशों से आए 137 संदिग्ध यात्रियों के नमूने जांच के लिए विभिन्न प्रयोगशालाओं में भेजे गए हैं, स्वास्थ्य विभाग के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि कोरोना वायरस से प्रभावित चीन, हांगकांग, थाईलैंड, दक्षिण कोरिया और सिंगापुर समेत 12 देशों से आने वाले यात्रियों में कोरोना वायरस के संभावित रोगियों की पहचान, बीमारी की रोकथाम, बचाव और इलाज के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। बता दें कि कोरोना वायरस (Coronavirus) की जद में अब तक कम से कम 70 देश आ चुके हैं। इससे सभी को सचेत रहने की आवश्यकता है।

Coronavirus Latest News Update

कैसे फैलता है कोरोना वायरस?

इस वायरस से संक्रमित व्यक्ति के सीधे संपर्क में आने के कारण फैलता है। आमतौर पर यह वायरस खांसने और छींकने से ही सबसे ज्यादा फैलता है। इसके अलावा संक्रमित व्यक्ति के द्वारा छुए गए किसी भी सामान या फिर ऑब्जेक्ट पर कोरोना वायरस मौजूद रहता है। अगर कोई स्वस्थ व्यक्ति उस सामान को छू लेता है तो इस कारण भी कोरोना वायरस फैलता है।
Coronavirus in India

इंसान के बाल से 900 गुना छोटा है कोरोना -

क्या आप जानते हैं कि कोरोना वायरस यानी कि Coronavirus disease (COVID-19) बहुत सूक्ष्म लेकिन प्रभावी वायरस है, कोरोना वायरस मानव के बाल की तुलना में 900 गुना छोटा है, आकार में इस छोटे वायरस ने पूरी दुनिया को डरा दिया है, इसका खौफ आज दुनियाभर में दिख रहा है।

Coronavirus in India

 क्या है कोरोना वायरस के लक्षण?

कोरोनावायरस के लक्षण की बात की जाए तो सबसे पहले बुख़ार होता है। इसके बाद सूखी खांसी होती है और फिर एक हफ़्ते बाद सांस लेने में परेशानी होने लगती है। हालांकि ऐसी स्थिति में यह कह पाना सही नहीं होगा कि आपको कोरोना वायरस है। ज़ुकाम और फ्लू में भी ऐसी स्थिति उत्पन्न होती है इसलिए अगर ये लक्षण हैं तो आपको तुरंत जांच करवानी चाहिए।

Coronavirus in India


कोरोना वायरस के लक्षण क्या हैं?

Coronavirus:     चीन के वुहान से शुरू हुआ कोरोना वायरस (Coronavirus disease - COVID-19) 122 देशों में पहुंच गया है, इसके संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या 4600 को पार कर गई है, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने इसे महामारी घोषित कर दिया है, दुनिया भर की सरकारें कोरोना वायरस को लेकर लोगों को जागरूक करने पर ध्यान दे रही हैं, जानकारों का कहना है इसके संक्रमण को फैलने से रोककर ही इसे काबू में किया जा सकता है, इसके लक्षणों को पहचानकर ही कोरोना वायरस की बेहतर तरीके से रोकथाम की जा सकती।

Coronavirus in India

क्या हैं कोरोना वायरस के लक्षण?

Coronavirus in India

कोरोनावायरस (कोवाइड-19) में पहले बुख़ार होता है, इसके बाद सूखी खांसी होती है और फिर एक हफ़्ते बाद सांस लेने में परेशानी होने लगती है, इन लक्षणों का हमेशा मतलब यह नहीं है कि आपको कोरोना वायरस का संक्रमण है, कोरोना वायरस के गंभीर मामलों में निमोनिया, सांस लेने में बहुत ज़्यादा परेशानी, किडनी फ़ेल होना और यहां तक कि मौत भी हो सकती है, उम्रदराज़ लोग और जिन लोगों को पहले से ही कोई बीमारी है (जैसे अस्थमा, मधुमेह, दिल की बीमारी) उनके मामले में ख़तरा गंभीर हो सकता है, कुछ और वायरस में भी इसी तरह के लक्षण पाए जाते हैं जैसे ज़ुकाम और फ्लू में। 

Symptoms of Coronavirus

कोरोना वायरस इंफेक्शन के लक्षण -

1.     तेज बुखार।
2.     सिर में तेज दर्द।
3.     खांसी और कफ गला में खराब।
4.     नाक का बहना।
5.     निमोनिया थकान महसूस होना।
6.     सांस लेने में परेशानी।

Symptoms of Coronavirus

कैसे पहचानें बच्चों में कोरोना वायरस के लक्षण को?
अपने बच्चों में कोरोना वायरस के लक्षण को पहचानने के लिए आप इस वायरस के सामान्य लक्षण को ध्यान से समझ लीजिए। बच्चों में जैसे ही सर्दी, खांसी और बुखार जैसे लक्षणों दिखने लगें, तुरंत उन्हें जांच के लिए डॉक्टर के पास लें जाएं और उनका इलाज करवाएं। इस दौरान कोल्ड होने पर बच्चों को भी मास्क पहनने की सलाह दें।

Symptoms of Coronavirus

कोरोना का संक्रमण फैलने से कैसे रोकें?

अगर आप संक्रमित इलाक़े से आए हैं या किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में रहे हैं तो आपको अकेले रहने की सलाह दी जा सकती है, घर पर रहें ऑफ़िस, स्कूल या सार्वजनिक जगहों पर न जाएं सार्वजनिक वाहन जैसे बस, ट्रेन, ऑटो या टैक्सी से यात्रा न करें घर में मेहमान न बुलाएं, घर का सामान किसी और से मंगाएं, अगर आप और भी लोगों के साथ रह रहे हैं तो ज़्यादा सतर्कता बरतें, अलग कमरे में रहें और साझा रसोई व बाथरूम को लगातार साफ़ करें, 14 दिनों तक ऐसा करते रहें ताकि संक्रमण का ख़तरा कम हो सके, इस तरह के कोई प्रमाण नहीं मिले हैं कि कोरोना वायरस पार्सल, चिट्टियों या खाने के ज़रिए फैलता है, कोरोना वायरस जैसे वायरस शरीर के बाहर बहुत ज़्यादा समय तक ज़िंदा नहीं रह सकते।

Symptoms of Coronavirus

क्या हैं कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के उपाय कोरोना के ख़तरे को कम करने के उपाय-


1.     कोरोना से मिलते-जुलते वायरस खांसी और छींक से गिरने वाली बूंदों के ज़रिए फैलते हैं।
2.     अपने हाथ अच्छी तरह धोएं।
3.     खांसते या छींकते वक़्त अपना मुंह ढक लें।
4.     हाथ साफ़ नहीं हो तो आंखों, नाक और मुंह को छूने बचें।
5.     सांस से जुड़ी बीमारी के लक्षण किसी में दिखें तो उससे दूर रहें।  
6.     जिन देशों में इस बीमारी का प्रकोप है वहां यात्रा करने से बचें।  
7.     हाथों को अच्छी तरह से धोएं और हाथों की सफाई का पूरा ध्यान रखें।  
8.     खांसी या छींकते वक्त मुंह और नाक को अच्छी तरह से ढंककर रखें।  
9.     अपने हाथ और उंगलियों से आंख, नाक और मुंह को बार-बार न छूएं।  
10.            सार्वजनिक स्थान, बस या ट्रेन में कुछ भी छूने या किसी से हाथ मिलाने से बचें।

Coronavirus Latest Updates India

क्या करें कोरोना वायरस का संक्रमण हो जाये तब?

इस समय कोरोना वायरस का कोई इलाज नहीं है लेकिन इसमें बीमारी के लक्षण कम होने वाली दवाइयां दी जा सकती हैं, जब तक आप ठीक न हो जाएं, तब तक आप दूसरों से अलग रहें, कोरोना वायरस के इलाज़ के लिए वैक्सीन विकसित करने पर काम चल रहा है, इस साल के अंत तक इंसानों पर इसका परीक्षण कर लिया जाएगा, कुछ अस्पताल एंटी-वायरल दवा का भी परीक्षण कर रहे हैं।

Coronavirus Latest Updates India

कोरोना वायरस से कैसे बचें?

कोरोना वायरस अब चीन में उतनी तीव्र गति से नहीं फ़ैल रहा है जितना दुनिया के अन्य देशों में फैल रहा है, कोविड 19 नाम का यह वायरस अब तक 70 से ज़्यादा देशों में फैल चुका है, भारत में दिल्ली और तेलंगाना में भी इसके कई मामले सामने आए हैं, इटली के पर्यटकों के एक दल के कोरोना से संक्रमित होने के बाद भारत में इसके पुष्ट मामलों की संख्या 28 हो गयी है, कोरोना के संक्रमण के बढ़ते ख़तरे को देखते हुए सावधानी बरतने की ज़रूरत है ताकि इसे फैलने से रोका जा सके, दिल्ली-एनसीआर के लोगों में एक अलग ही बेचैनी देखने को मिली है, मेडिकल स्टोर्स में मास्क और सैनिटाइजर की कमी हो गई है, क्योंकि लोग तेजी से इन्हें खरीदने के लिए दौड़ रहे हैं, विश्व स्वास्थ्य संगठन, पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड और नेशनल हेल्थ सर्विस (एनएचएस) से प्राप्त सूचना के आधार पर हम आपको कोरोना वायरस से बचाव के तरीके बता रहे हैं।

Coronavirus Latest Updates India

एयरपोर्ट पर यात्रियों की स्क्रीनिंग हो या फिर लैब में लोगों की जांच, सरकार ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए कई तरह की तैयारी की है, इसके अलावा किसी भी तरह की अफवाह से बचने, खुद की सुरक्षा के लिए कुछ निर्देश जारी किए हैं, जिससे कोरोना वायरस से निपटा जा सकता है -



किसे पहनना चाहिए मास्क?

अगर आप स्वस्थ हैं तो आपको मास्क की जरूरत नहीं है, अगर आप किसी कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति की देखभाल कर रहे हैं, तो आपको मास्क पहनना होगा, जिन लोगों को बुखार, कफ या सांस में तकलीफ की शिकायत है, उन्हें मास्क पहनना चाहिए और तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

Coronavirus in India Latest News Updates


मास्क पहनने का क्या है तरीका?

मास्क पर सामने से हाथ नहीं लगाना चाहिए, अगर हाथ लग जाए तो तुरंत हाथ धोना चाहिए, मास्क को ऐसे पहनना चाहिए कि आपकी नाक, मुंह और दाढ़ी का हिस्सा उससे ढका रहे, मास्क उतारते वक्त भी मास्क की लास्टिक या फीता पकड़क कर निकालना चाहिए, मास्क नहीं छूना चाहिए, हर रोज मास्क बदल दिया जाना चाहिए।

Coronavirus in India Latest News Updates


चीन और इटली में सबसे ज्यादा असर -

चीन में इस वायरस का बहुत ज्यादा असर पड़ा है, सबसे ज्यादा असर चीन की अर्थव्यवस्था पर पड़ा है, पहले ही चीन की अर्थव्यवस्था सुस्ती के दौर में है, लगभग 18 साल पहले सार्स वायरस से भी ऐसा ही खतरा बना था, 2002-03 में सार्स की वजह से पूरी दुनिया में 700 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी, इटली में भी अब तक 800 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं।

Coronavirus in India Latest News Updates


इटली में स्कूल और कॉलेज 15 मार्च तक बंद -

इटली में स्कूल और कॉलेज 15 मार्च तक बंद इटली में कोरोना वायरस से 827 मरीजों की मौत से लोगों और प्रशासन में दहशत है, इटली की सरकार ने सभी स्कूल और विश्वविद्यालय को 15 मार्च तक के लिए बंद कर दिया है, इसकी वजह लोगों को भीड़ भाड़ वाली जगह पर जुटने से रोकना है।

Coronavirus in India Latest News Updates


पीएम मोदी की बांग्लादेश यात्रा रद्द -

पीएम मोदी की बांग्लादेश यात्रा रद्द भारत के पड़ोसी देश बांग्लादेश ने भी शेख मुजीब उर रहमान की जयंती का शताब्दी समारोह रद्द कर दिया है, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समारोह के मुख्य वक्ता थे और ऐसे में उनका बांग्लादेश दौरा रद हो गया है।

Coronavirus in India Latest News Updates


भारत सरकार ने भी जारी की एडवाइज़री -

भारत सरकार ने भी कोरोना वायरस के लक्षण मिलने पर तत्काल स्वास्थ्य केंद्र पर सूचना देने को कहा है, स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से 24 घंटे चलने वाला कंट्रोल रूम तैयार किया गया है, फोन नंबर 011-23978046 के माध्यम से कंट्रोल रूम में संपर्क किया जा सकता है, इसके अलावा ncov2019@gmail.com पर मेलकर के भी कोरोना वायरस के लक्षणों या किसी भी तरह की आशंकाओं के बारे में जानकारी ली जा सकती है।

Coronavirus in India Latest News Updates

भारत में कोरोना संक्रमण के 73 मामले -

भारत में भी कोरोना से संक्रमण के 73 मामलों की पुष्टि हो चुकी है, कोरोना ने अब तक 12 राज्यों को अपनी चपेट में ले लिया है, सबसे ज्यादा कोरोना के मामले केरल में आए हैं, यहां 17 लोगों में कोरोना के लक्षण पाए गए हैं, इसके बाद में महाराष्ट्र में 11 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है, यूपी में भी 10 कोरोना के मामले आए हैं, दिल्ली में 6 लोगों में कोरोना वायरस के लक्षण मिले हैं, कोरोना का असर दुनियाभर के शेयर बाजारों पर दिख रहा है, भारत सहित कई देशों के शेयर बाजार धड़ाधड़ गिर रहे हैं।  

Coronavirus in India Latest News Updates


वाइरस कोरोना को काबू में करना बड़ी चुनौती, स्वास्थ्य अधिकारियों के लिए इसे फैलने से रोकना एक बड़ी चुनौती बन गई है, हालांकि, चीन इसे रोकने के लिए हर मुमकिन कोशिश कर रहा है, वहां नए मामलों की संख्या घटी है, वहीं 122 देशों में कोरोना वायरस के केस मिलने के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO ने इसे महामारी घोषित किया है, WHO की तरफ से एक एडवाइडरी भी जारी की गई है, जिसमें बीमारी के लक्षण पहचानने और उसकी रोकथाम के उपायों के बारे में जानकारी दी गई है।

Coronavirus in India, Health and Safety Tips


अब तक 122 देशों में पहुंचा यह वायरस चीन से बाहर 122 देशों में कोरोना वायरस के मामलों की पुष्टि हुई है, इन देशों में थाईलैंड, ईरान, इटली, जापान, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया, मलेशिया, अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी और संयुक्त अरब अमीरात शामिल हैं, आइए जानते हैं कि इस वायरस के लक्षण और बचाव के तरीके क्या हैं, क्या है कोरोना वायरस? कोरोना वायरस का संबंध वायरस के ऐसे परिवार से है, जिसके संक्रमण से जुकाम से लेकर सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्या हो सकती है, इस वायरस को पहले कभी नहीं देखा गया है, इस वायरस का संक्रमण दिसंबर में चीन के वुहान में शुरू हुआ था, डब्लूएचओ के मुताबिक, बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ इसके लक्षण हैं, अब तक इस वायरस को फैलने से रोकने वाला कोई टीका नहीं बना है, क्या हैं इस बीमारी के लक्षण? इसके लक्षण फ्लू से मिलते-जुलते हैं, संक्रमण के फलस्वरूप बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना और गले में खराश जैसी समस्या उत्पन्न होती हैं, यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है, इसलिए इसे लेकर बहुत सावधानी बरती जा रही है, कुछ मामलों में कोरोना वायरस घातक भी हो सकता है, खास तौर पर अधिक उम्र के लोग और जिन्हें पहले से अस्थमा, डायबिटीज़ और हार्ट की बीमारी है, क्या हैं इससे बचाव के उपाय? स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोरोना वायरस से बचने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं, इनके मुताबिक, हाथों को साबुन से धोना चाहिए, अल्‍कोहल आधारित हैंड रब का इस्‍तेमाल भी किया जा सकता है, खांसते और छीकते समय नाक और मुंह रूमाल या टिश्‍यू पेपर से ढककर रखें, जिन व्‍यक्तियों में कोल्‍ड और फ्लू के लक्षण हों उनसे दूरी बनाकर रखें, अंडे और मांस के सेवन से बचें, जंगली जानवरों के संपर्क में आने से बचें, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के सात स्टेप्स विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सात आसान स्टेप्स बताए हैं, जिनकी मदद से कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सकता है और खुद भी इसके इंफेक्शन से बचा जा सकता है।

Coronavirus in India, Health and Safety Tips

Coronavirus Updates- भारत में कुल 24 मरीज, विदेश में रहने वाले 17 भारतीय भी संक्रमित

Coronavirus in India Latest News Updates, Coronavirus in Noida, Delhi India Latest News Updates


डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि कोरोना वायरस फैलने से रोकने के लिए सभी जरूरी इंतजाम किये जा रहे हैं। एयरपोर्ट पर थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई है।

Coronavirus in India, Health and Safety Tips


Coronavirus in India, Coronavirus in Noida, Delhi India Latest News Updates

हमारे देश भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 24 हो गई है। आज केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने समीक्षा बैठक की। बैठक के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कोरोना वायरस के मरीजों के बारे में लेटेस्ट अपडेट दिया। उन्‍होंने बताया दिल्ली में एक व्‍यक्‍त‍ि पॉज़िटिव पाया गया। वह आगरा गया तो उसके छह रिशतेदारों को भी संक्रमण हो गया। उधर, इटली से पर्यटकों का एक दल भारत आया हुआ है। इस दल के 16 सदस्‍य पॉज़िटिव पाए गए। इस दल के साथ चलने वाला एक भारतीय ड्राइवर भी संक्रमण का शिकार हो गया है। इन्‍हें आईटीबीपी के आइसोलेशन कैंप में रखा गया है।

Coronavirus in India, Health and Safety Tips

डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि कोरोना वायरस फैलने से रोकने के लिए सभी जरूरी इंतजाम किये जा रहे हैं। एयरपोर्ट पर थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई है। सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ान से आने वाले यात्रियों की जांच होगी। डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि दिल्ली सरकार से सभी अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड बनाने को कहा गया है।

Coronavirus Latest News Update

विदित हो कि एक दिन पहले ही सरकार ने चार देशों के नागरिकों का रेगुलर वीजा सस्पेंड कर दिया था। इसमें इटली, इरान, दक्षिण कोरिया और जापान शामिल हैं। दूसरी तरफ, वायरस के से बचने के लिए देश के 21 हवाई अड्डों सहित 77 बंदरगाहों पर अलर्ट जारी कर दिया गया है और जरूरी एहतियात बरतने को कहा गया है।

Image result for Coronavirus Latest News Update

क्या हैं कोरोना वायरस से बचाव के तरीके?

1.     नियमित तौर पर हाथ धोएं।
2.     लोगों से उचित दूरी बनाकर रखें।
3.     नाक, मुंह और आंखों को बार-बार न छुएं।
4.     छींकते वक्त टिशू का इस्तेमाल करें।
5.     बुखार, खांसी-जुकाम को हल्के में न लें।
6.     मोबाइल की स्क्रीन को साफ रखें।
7.     अधपके मांस को घर में रखने से बचें।
8.     विशेषज्ञों का कहना है कि घर में अधकपे मांस को घर में रखने से बचें। इससे भी कोरोना वायरस फैलने का खतरा है। साफ-सफाई का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।
9.     हाथ कम से कम 20 सेकेंड धोना जरूरी।
10.            एक्सपर्ट्स के मुताबिक संक्रमण से बचने के लिए नियमित अंतराल पर हाथ धोते रहें। कम से कम 20 सेकेंड तक हाथ धोना जरूरी है।
11.            सर्दी-जुकाम वाले व्यक्ति से तीन फीट की दूरी जरूरी।
12.            अगर किसी व्यक्ति को सर्दी-जुकाम है तो उससे कम से कम 3 फीट की दूरी बनाकर रखें। विशेषज्ञों के मुताबिक सर्दी-जुकाम वाले व्यक्ति के ज्यादा करीब जाने से भी वायरस फैलने का खतरा है।
13.            चिकन खाना है सुरक्षित, लेकिन स्वच्छता जरूरी।
14.            केंद्रीय पशुपालन मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि चिकन खाना सुरक्षित है क्योंकि कोरोना वायरस के प्रसार ने अभी तक इसकी संलिप्तता की पुष्टि नहीं हुई। हालांकि साफ-सफाई का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

Image result for Coronavirus Latest News Update

Coronavirus Latest Updates India- केंद्रीय मंत्री भारत- मांस, अंडा या मछली का कोरोना वायरस से संबंध नहीं -

Coronavirus Latest News Update, Coronavirus in India, Health and Safety Tips


हमारे देश भारत में कोरोना वायरस का खतरा बढ़ता जा रहा है, अब तक कुल 29 मरीज सामने आ चुके हैं, कोरोना वायरस से निपटने के लिए सरकार हरसंभव प्रयास में जुटी है, संदिग्ध मरीजों की निगरानी की जा रही है, बाहर से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग हो रही है, दिल्ली सरकार ने टास्क फोर्स का गठन कर दिया है, हालांकि तमाम कवायद के बीच एहतियात ही इस वायरस से निपटने का सबसे सटीक तरीका है, उधर, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कोरोना वायरस के बारे में जानकारी न होने के कारण कुछ लोग पैनिक कर रहे हैं, पशुपालन, डेयरी और डेयरी विभाग ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि COVID-19 का मांस, अंडा या मछली से कोई संबंध नहीं है। (यह एक भ्रामिक सूचना है, इस वाइरस के बारे में विश्व स्वास्थय संगठन के लेखों को अवश्य पढ़ें, जिसमें बताया गया है कि यह वाइरस मांस, जानवर, पशु वधशालाएँ इत्यादि के प्रयोग से ही फैलता है)

Image result for Coronavirus Latest News Update

किस प्रकार हम कोरोना वायरस से बचाव कर सकते हैं? 

कोरोनावायरस के लक्षण - Symptoms of coronavirus -

कोरोना वायरस जानवरों और इंसान दोनों को संक्रमित कर सकता है। कोरोना वायरस सांस संबंधी इंफेक्शन से जुड़ा हुआ है। इसके लक्षणों में नाक का बहना, खांसी, गले में खराश और बुखार शामिल हैं। निमोनिया, फेफड़ों में सूजन, छींक आना, अस्थमा का बिगड़ना भी इसके लक्षण हैं। जिसमें नाक और गले का टेस्ट और ब्लड टेस्ट होंगे। अगर कोरोना वायरस इंफेक्शन आपके सांस की नली और फेफड़ों तक पहुंच गया है तो यह निमोनिया का कारण बन सकता है। इससे बचें।

Image result for Coronavirus Latest News Update

 साबुन और सैनिटाइजर ढंग से इस्तेमाल पर ही वाइरस को रोकने में मददगार -

विशेषज्ञों के मुताबिक, कोरोना वायरस से बचने के लिए हाथ को ढंग से साबुन और सैनिटाइजर से धोने की जरूरत है। अमेरिकन सेंटर फॉर डिजीज एंड प्रिवेंशन कि रिपोर्ट के अनुसार 60% अल्कोहल बेस्ड सैनिटाइजर सबसे अच्छा विकल्प है। 

Image result for Coronavirus Latest News Update

Coronavirus- फेस मास्क से ज्यादा जरूर है हैंड वॉश करना -

विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने में फेसमास्क बहुत मददगार नहीं है, एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सामान्य व्यक्ति के लिए मास्क पहनना उतना प्रभावी नहीं है जितना हैंडवॉश करना और संक्रमित लोगों के नजदीक रहने से बचना।

Image result for Coronavirus Latest News Update

Coronavirus- बीमार व्यक्ति फेस मास्क लगाकर रखें -

जो ब्यक्ति पहले से बीमार है उसे फेस मास्क लगाकर दूसरे लोगों को अपने कफ और खांसी के ड्रॉपलेट्स से बचा सकता है। अमेरिका की वेंडरबिल्ट यूनिवर्सिटी के संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉक्टर विलियम शेफनर ने लाइव साइंस को बताया है कि बीमार होने की हालत में फेस मास्क लगाकर बाहर जाने से बेहतर है कि आप घर पर ही रहें।

Image result for Coronavirus Latest News Update

Coronavirus से बचने के क्या-क्या उपाय हैं जाने -

कोरोना वायरस से बचने में ये उपाय मददगार साबित हो सकते हैं-

Coronavirus - मास्क पर सामने से हाथ न लगाएं -

WHO के अनुसार मास्क पर सामने से हाथ नहीं लगाना चाहिए। अगर हाथ लग जाए तो तुरंत हाथ धोने चाहिए। मास्क को ऐसे पहनना चाहिए कि आपकी नाक, मुंह और दाढ़ी का हिस्सा उससे ढका रहे। उतारते वक्त भी मास्क की लास्टिक या फीता पकड़क कर निकालना चाहिए, मास्क नहीं छूना चाहिए।

Image result for Coronavirus Latest News Update

Coronavirus - पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सफर करते वक्त बरतें सावधानी -

पब्लिक ट्रांसपोर्ट खासकर मेट्रो और बसों में सफर कर रहे हैं तो अपने चेहरे को मास्क से ढक कर रखने की कोशिश करें। सामान्य सर्जिकल मास्क आपको वायरस से नहीं बचा सकता इसलिए एन95 या एन99 मास्क का इस्तेमाल करें। अगर आपके पास मास्क नहीं है तो किसी सर्दी-खांसी वाले व्यक्ति के आसपास खड़े होने से बचें। 


क्‍या है कोरोना वायरस, डॉक्‍टर से जानें कोरोनावायरस के कारण, लक्षण, इलाज और बचाव के उपाय - Video


Coronavirus in Hindi |Kya hai coronavirus? | coronavirus in India 2020|कोरोना वायरस क्या है